Classic Legends के Yezdi की नई रेंज लॉन्च होने के कुछ महीने बाद हमें बाइक को केवल कुछ समय राइड करने का मौका मिला इसलिए हम आपको इसके प्रदर्शन, ईंधन खर्च, हाइवेज और शहर में राइड का अनुभव बता रहे है। मुझे लगता है कि बाइक Scrambler श्रेणी में बहुत ही दिलचस्प मोटरसाइकिल साबित होगी।

डिज़ाइन
Scrambler अपने डर्ट स्टाइल फ्रंट फेंडर और कटे हुए रियर मडगार्ड के साथ एक सुंदर आकार में अपने आप को प्रस्तुत करती है। जो जावा श्रेणी के इंजन को बरकरार रखती है, आयताकार डिजाइन स्क्रैम्बलर को Yezdi के रूप में पहचानने में मदद करता हैं। मुझे लगता है कि रिब्बड पैटर्न स्लीक सीट कुछ कठोर है जिसके कारण इसकी सीट को आरामदायक बनाने के लिए इसमें कुछ मॉडिफिकेशन की जरुरत पड़ेगी।
सुविधाएँ
सुविधाओं के लिए स्क्रैम्बलर में एक यूएसबी टाइप ए और टाइप सी चार्जिंग आउटलेट, और एबीएस के लिए तीन मोड द्वारा समायोजित किया जा सकता है, जिसमें एक ऑफ रोड मोड भी शामिल है जो आपको रियर व्हील पर सिस्टम को निष्क्रिय करने देता है।
गुणवत्ता
Yezdi Scrambler दूर से देखने में अच्छी लगती है, लेकिन गुणवत्ता और फिनिश का स्तर निराशाजनक है। कुछ बोल्ट पहले से ही जंग दिखा रहे हैं, हैंडगार्ड अच्छी तरह से फिट नहीं होते हैं, टेल-लैंप के लिए खुले तार हैं और एग्जॉस्ट पर एक खुरदरी फिनिश दिखाई दे रही है। फुट पेग्स की पोजिशनिंग के हिसाब से बाइक को आगे और पीछे करने में राइडर को परेशानी आ सकती है।
इंजन
Scrambler का इंजन एक बहुत अच्छा मिश्रित मिडरेंज है जो maximum power 29.1 hp ki power or maximum torque 28.2 Nm @ 6770 rpm तक पहुंचाता है। प्रदर्शन काफी अच्छा है लेकिन शोधन उतना अच्छा नहीं है। कम आरपीएम पर इंजन बंद हो जाता है और यदि आप इसे घुमाते हैं तो आपको काफी कंपन दिखाई देगा हालांकि जो अच्छा है वह है 6-स्पीड गियरबॉक्स। और बाइक में स्लिप असिस्ट क्लच भी है।

राइडिंग एक्सपीरियंस
एक बार जब आप इसके 182kg वजन और चौड़े हैंडलबार पर पकड़ बना लेते हैं तो Yezdi Scrambler एक आसान राइड प्रदान करता है। लम्बे राइडर को यह आरामदायक बाइक लगेगी लेकिन 800 मिमी की सीट की ऊंचाई के साथ छोटे लोगों को कुछ परेशानी आ सकती है।
हाइवेज राइड
इस मोटरसाइकिल से हमारी पहली राइड हाइवेज पर थी जिसमे सड़क पर Scrambler का सस्पेंशन काफी कठोर लगता है। आप निश्चित रूप से बड़े खड्डो के प्रभाव को महसूस करेंगे लेकिन बाइक खुरदरी सतहों से अच्छी तरह से तालमेल बिठाती है। हैंडलिंग भी लगभग 80 प्रतिशत तक सभ्य और साध्य है। यदि आप उच्च गति पर आक्रामक रूप से सवारी करना शुरू करते हैं तो बाइक बहुत लाइट महसूस प्रतीत होती है जिसे आप चेसिस के माध्यम से महसूस कर सकते हैं जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि बाइक उस तरह से राइड का आनंद देती है।
स्क्रैम्बलर एक बड़ी, कुछ हद तक भारी बाइक की तरह है लेकिन एक बार जब आप इसकी आदत डाल लेंगे तो राइड करना वास्तव में काफी अच्छा लगेगा लेकिन चौड़ा हैंडलबार एक तरफ से दूसरी तरफ ले जाने में कुछ भारी लगेगा। ग्राउंड क्लीयरेंस 200 मिमी का उदार है।
ऑफ रोडर
उसके बाद हमने कुछ ऑफ-रोड वर्गों पर बाइक का अनुभव किया जिनमें ऊबड़खाबड़ सतह पर पहली बार में स्क्रैम्बलर सबसे अनुकूल महसूस करने वाली बाइक नहीं है, लेकिन एक बार जब आप चौड़े 19-इंच के फ्रंट टायर और मजबूत सेट सस्पेंशन के अभ्यस्त हो जाते हैं तो बाइक इसमें काफी सक्षम लगती है।
यह बाइक निश्चित रूप से Xpulse 200 की तरह फुर्तीली, अवशोषित या सक्षम नहीं है, लेकिन यह इतनी सक्षम है कि आप अपने दोस्तों के साथ उनके ADV पर ट्रेल राइड पर निकल सकते हैं और अभी भी अच्छी मात्रा में मज़ा कर सकते हैं।

फ्यूल इकॉनमी
फ्यूल टैंक 12.5 लीटर का है जो मिलजुली कंडीशन में लगभग 350-380 km तक इंजन को फ्यूल सप्लाई देता है।
एक्सेसरीज
स्क्रैम्बलर के लिए काफी वैकल्पिक एक्सेसरीज भी क्लासिक लेजेंड्स ने लांच की है, जिसमें हेडलैम्प ग्रिल, छोटी विंडस्क्रीन, हैंडगार्ड, लेग गार्ड और रियर लगेज रैक शामिल हैं।
कीमत और प्रतिद्वंदी
2 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होकर, Yezdi Scrambler की कीमत Royal Enfield Himalyan Scram411, Honda CB350RS और Husqvarna Svartpilen 250 के आसपास है। हालांकि इसकी फिनिश स्तर निराशाजनक है, इस कीमत बिंदु पर Yezdi एकमात्र स्क्रैम्बलर है जो कि है सिर्फ एक ड्रेसअप स्ट्रीट बाइक की तुलना में बहुत अच्छी लगती है और क्लासिक लीजेंड्स इसके लिए तालियों के पात्र हैं।