Force Gurkha SUV के 5-डोर वर्जन को परीक्षण करते हुए इसकी कुछ तस्वीर सड़को पर देखी गयी है इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि यह नई 5-डोर ऑफ-रोड SUV जल्द ही भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में लॉन्च की जाएगी।

डिजाइन
फोर्स गुरखा के नए 5-डोर वर्जन के डिजाइन की बात करें तो एसयूवी को ज्यादातर डिजाइन एलिमेंट 3-डोर वर्जन से मिलते हैं। इसमें फ्रंट और रियर बंपर, कंपनी के लोगो के बजाय ‘गोरखा’ लोगो के साथ फ्रंट ग्रिल, एलईडी हेडलाइट्स और एलईडी टेललाइट्स शामिल हैं। बाहरी फ्रंट स्नोर्कल इसकी लुक को और भी मस्कुलर लुक प्रदान कर रहा है। फोर्स गुरखा का नया 5-डोर वर्जन 3-डोर मॉडल से काफी लंबा है।
इन नए स्पाई शॉट्स से सबसे दिलचस्प विवरण सामने आया है कि गुरखा के नए 5-डोर वर्जन की तीसरी पंक्ति के लिए कप्तान की सीटें मिलेंगी। 5-डोर गोरखा को 6 और 7-सीटर दोनों संस्करणों में पेश किए जाने की उम्मीद है। इससे गोरखा में बैठने की एक अनूठी व्यवस्था मिलनी चाहिए, जिसमें मध्य पंक्ति में बेंच सीटें और 7-सीटर वर्जन के लिए तीसरी पंक्ति में कप्तान की सीटें या 6-सीटर संस्करण के लिए दूसरी और तीसरी पंक्ति दोनों के लिए कप्तान की सीटें होने की उम्मीद है।

सुविधा
नए फोर्स गोरखा के 5-डोर वर्जन में समान फीचर सूची के साथ आने की उम्मीद है, जिसमें ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल जैसी सुविधाओं को शामिल किया गया है और इसमें एक एनालॉग स्पीडोमीटर और एक टैकोमीटर को भी शामिल किया गया है।
फोर्स गोरखा के 5-डोर वर्जन में टिल्ट और टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील, इंडिविजुअल आर्मरेस्ट, स्पीड-सेंसिंग डोर लॉक, पावर विंडो, सेंट्रल लॉकिंग, मैनुअल एयर-कंडीशनिंग और फॉलो-मी-होम हेडलाइट्स के साथ आएगा।
सुरक्षा
सुरक्षा के मामले में नए फोर्स गोरखा के 5-डोर वर्जन में डुअल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, वन-टच लेन चेंज इंडिकेटर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) और स्पीड अलर्ट शामिल करने की उम्मीद है।
इंजन पॉवर
नई फोर्स गोरखा का 3-डोर वर्जन एक आजमाए हुए और परीक्षण किए गए मर्सिडीज-सोर्स 2.6-लीटर डीजल इंजन, डायरेक्ट-इंजेक्शन, टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन द्वारा संचालित है। उम्मीद है कि यह इंजन नए Force Gurkha के आने वाले 5-डोर वर्जन को बिना किसी बदलाव के पावर देगा। यह इंजन BS6 अनुपालक है और Force Gurkha के आउटगोइंग संस्करण में 91 bhp की पीक पावर और 250Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है।
नए फोर्स गोरखा के 5-डोर वर्जन में भी स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ लो-रेश्यो गियरबॉक्स आने की उम्मीद है। फोर्स गोरखा के 5-डोर वर्जन में कम-रेंज ट्रांसफर केस, मैनुअल लॉकिंग फ्रंट और रियर डिफरेंशियल, फ्रंट सस्पेंशन और रियर में मल्टी-लिंक लाइव एक्सल सस्पेंशन आने की भी उम्मीद है। हालांकि, नए फ्रेम को विशिष्ट रूप से ट्यून करना होगा।
कीमत
5-डोर वाले Force Gurkha की कीमत 3-डोर वाले मॉडल के मुकाबले करीब 1 लाख रुपये ज्यादा हो सकती है। रेगुलर 3-डोर Gurkha की कीमत वर्तमान में 14.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) है।
5-डोर फोर्स गुरखा 5-डोर थार, जिम्नी से पहले आएगी
एक आला दर्जे की तीन-दरवाजे, सीढ़ी-फ्रेम ऑफ-रोडर के बाद, 5-डोर वाले Force Gurkha में निश्चित रूप से बहुत अधिक जन अपील होगी। इसी तरह, Mahindra Thar का 5-डोर वर्जन पेश करेगा और मारुति सुजुकी भी विशेष रूप से भारत के लिए Jimny का 5-डोर वर्जन विकसित कर रही है, ताकि यह 3-डोर वर्जन से ज्यादाअपील कर सके। इन दोनों SUVs के कुछ वर्षों में लॉन्च होने की उम्मीद है और ये भविष्य में 5-डोर वर्जन वाली Force Gurkha की प्रतिद्वंदी होंगी।
नई फोर्स गोरखा के बारे में विचार
हम उम्मीद करते हैं कि नई फोर्स गोरखा 5-डोर वर्जन अधिक सुन्दर और बड़े परिवार के अनुकूल हो जाएगी इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि गोरखा अभी भी एक पावरफुल 4×4 पहाड़ी गाड़ी होगी। नई फोर्स गोरखा 5-डोर उन लोगो को अच्छी साबित होगी जिन्हे एडवेंचर और टूरिंग के लिए जाना है।